Our Messages in Hindi | हिन्दी

‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।इन 100 संदेशों में शामिल हैं 10-10 संदेश 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर: मलेरिया, अतिसार, पोषण, खांसी जुकाम और बीमारी, आंतों के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी तथा एड्स और दुर्घटनाएँ, चोट और प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

यह स्वास्थ्य संदेश स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा विकसित और समीक्षित किए गए हैं। इनका अनुवाद और अनुकूलन किया जा सकता है बशर्ते कि स्वास्थ्य संदेश सही रहे। पूरा ध्यान रखा गया है यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्वास्थ्य संदेश एकदम सही और सामयिक हैं। स्वास्थ्य शिक्षक इन स्वास्थ्य संदेशों का अपनी कक्षाओं और परियोजनाओं में स्वास्थ्य शिक्षा गतिविधियों की संरचना, और चर्चाओं और अन्य गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, उचित तरीके से हाथ धोने के बारे में एक संदेश सीखने के बाद, बच्चे एक दूसरे से और अपने परिवारों से पूछ सकते हैं ‘क्या कारण हैं कि हमारे परिवार और समुदाय के लोगों को उचित तरीके से हाथ धोना कठिन लगता है?’ इस मुद्दे के बारे में बच्चों का बातें करना और एक साथ निर्णय लेना कि वे कैसे समस्याओं का समाधान कर परिवर्तन के कारक बन सकते हैं, यही स्वास्थ्य संदेश सीखने का तात्पर्य है। यह संदेश चर्चा और क्रियाशीलता की ओर एक मार्ग की तरह है।

माता-पिता या शिक्षक बच्चों से स्वास्थ्य संदेश याद करवा सकते हैं। या, बच्चे प्रत्येक स्वास्थ्य संदेश के साथ क्रियाएँ बना सकते हैं ताकि उन्हें संदेश याद हो सके। जो बच्चे सीख लेते हैं और दूसरों के साथ स्वास्थ्य संदेश बाँटते हैं, उन्हें पुरस्कृत करने के लिए छोटे पुरस्कारों का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक रिबन या रंगीन कपड़े का टुकड़ा पुरस्कार के रूप में दिया जा सकता है। बच्चे इन्हें एक छड़ी के साथ बांध कर एक रंगीन इंद्रधनुषी छड़ी बनाने का मजा ले सकते हैं उन स्वास्थ्य संदेशों को दिखाने के लिए जो उन्होंने सीखे और बाँटे हैं।

बच्चों के सीखने और बाँटने के लिए यह 100 स्वास्थ्य संदेश चिल्ड्रन फॉर हेल्थ द्वारा बनाए गए हैं जो ब्रिटेन में कैम्ब्रिज में स्थित एक छोटा सा गैर सरकारी संगठन है। चिल्ड्रन फॉर हेल्थ पूरे विश्व में स्वास्थ्य शिक्षा सहयोगियों के साथ काम करता है।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: orbhealth.com.

  1. बच्चों की देखभाल
  2. खांसी, जुकाम और बीमारी पर
  3. प्रतिरक्षण पर
  4. मलेरिया पर
  5. डायरिया
  6. जल और स्वच्छता
  7. पोषण
  8. आंत के कीड़े
  9. दुर्घटनाओं और चोटों को रोकना
  10. एचआईवी और एड्स