‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

यहां विषय 1 पर 10 संदेश दिए गए हैं: बच्चों की देखभाल

  1. शिशुओं और छोटे बच्चों के साथ जितना हो सके खेल खेलें, प्यार करें, बातें करें, हँसें और गाएँ।
  2. शिशु और छोटे बच्चे आसानी से गुस्सा, डर अनुभव करते हैं और रुआंसे हो जाते हैं, और अपनी भावनाओं को समझा नहीं सकते। हमेशा नम्र रहें।
  3. छोटे बच्चे जल्दी सीखते हैं: चलना, आवाज़ें निकालना, खाना और पीना। उनकी मदद करें, लेकिन उन्हें अहानिकर गलतियां भी करने दें!
  4. सभी लड़कियां और सभी लड़के एक-दूसरे की तरह समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। हर किसी से अच्छी तरह व्यवहार करें, खासकर वे बच्चे जो बीमार हैं या विकलांग हैं।
  5. छोटे बच्चे अपने आसपास के लोगों के क्रियाकलापों की नकल करते हैं। अपनी देखभाल करें, उनके आसपास अच्छी तरह से व्यवहार करें और उन्हें अच्छे तरीके दिखाएं।
  6. जब छोटे बच्चे रोते हैं, तो उसका कोई कारण (भूख, भय, दर्द) होता है। कारण पता लगाने की कोशिश करें।
  7. छोटे बच्चों को स्कूल में सीखने के लिए तैयार करें उनके साथ नंबरों और शब्दों के खेल खेल कर, चित्र बना कर और उनमें रंग भर कर। उन्हें कहानियां सुनाएँ, गाने गाएँ और नाचें।
  8. एक समूह में, देख कर एक कापी में दर्ज करें, कैसे एक शिशु बढ़ कर एक नन्हा बच्चा बनता है और कब वह बोलना, घूमना और बात करना जैसे महत्वपूर्ण ‘प्रथम’ करता है।
  9. बीमारियों को रोकने में मदद करें वयस्क देखभालकर्ताओं और बड़े बच्चों की यह जांचने में मदद करके कि शिशु और छोटे बच्चे स्वच्छ हैं (विशेष रूप से हाथ और चेहरे), सुरक्षित पानी पीते हैं और पर्याप्त अच्छा भोजन खाते हैं।
  10. शिशुओं और छोटे बच्चों की प्यार की देखभाल करें लेकिन अपने बारे में मत भूलें। आप भी महत्वपूर्ण हैं।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.health-orb.org.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

शिशुओं की देखभाल: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • शिशुओं की देखभाल पर हमारे अपने संदेश बनाएं अपने शब्दों और अपनी भाषा में!
  • शिशुओं की देखभाल पर हमारे अपने संदेश बनाएं अपने शब्दों और अपनी भाषा में!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें!
  • ‘लड़कों’ और ‘लड़कियों’ के समूह में विभाजित करें; लड़कों को ‘लड़कियों के खेल’ खिलाएँ और लड़कियों को ‘लड़कों के खेल’ खिलाएँ। बाद में, दोनों समूहों को खेलों पर चर्चा कराएँ। उदाहरण के लिए, क्या आप खेलों को लड़कों या लड़कियों के खेल बुलाये जाने से सहमत हैं? क्यों हाँ या क्यों नहीं?
  • घर या स्कूल में ‘अच्छे’ और ‘बुरे’ व्यवहार की और वे इस तरह क्यों वर्णित हैं, इसकी चर्चा करें।
  • पोस्टर बनाएँ दूसरों को दिखाने के लिए कि हम इस विषय के बारे में क्या जानते हैं।
  • घर में, स्कूल या सामुदायिक समूहों में मोबाइल फोन, झुनझुने, बिल्डिंग ब्लॉक, गुड़िया, जानवरों के खिलौने और तस्वीरों की किताबें बनाने की प्रतियोगिताएँ आयोजित करें।
  • चित्र और पोस्टर बनाएं बीमारियों को रोकने के सरल कदम दिखाने के लिए जैसे साबुन से हाथ धोना, प्रतिरक्षण, और संतुलित आहार खाना।
  • देखभाल करने वालों का छोटे बच्चों के साथ खेलने के बारे में एक छोटा नाटक बनाएँ। वे दो माताओं के बीच की बातचीत दिखा सकते हैं; एक जो मानती है कि छोटे बच्चों को चुप रहना चाहिए और दूसरी जो मजे करने में विश्वास रखती है! भावनाओं/विचारों का केवल इशारों और चेहरे की अभिव्यक्तियों के साथ नकल/प्रदर्शन करेंI अन्य बच्चे अनुमान लगाएँ कि विचार या भावना क्या है।
  • माता-पिता और दादा दादी से पूछें कि बच्चे क्यों और किस वजह से हँसते और रोते हैं और जो पता लगे वह कक्षा को बताएँ।
  • एक कक्षा या समूह स्थानीय समुदाय से एक बच्चे का चुनाव कर सकते हैं। माँ प्रत्येक महीने समूह से मिले यह बताने के लिए कि बच्चे कैसे बड़ा हो रहा है।
  • एक गाना बनाएं, स्वच्छ रहने और सुरक्षित पानी पीने जैसे बीमारियों को रोकने के सरल चरणों का वर्णन करने के लिए, और छोटे भाई-बहनों के साथ घर पर उन्हें गाएं।
  • बड़े बच्चे माता-पिता से बातचीत करें और उन्हें पूछें कि उनके शिशुओं और छोटे बच्चों की देखभाल करते समय उनके लिए सबसे मुश्किल क्या था, और उन्हें सबसे ज्यादा किससे मदद मिली।
  • एक स्वास्थ्य कर्मचारी या विज्ञान शिक्षक से कहें कि आपको बच्चे के मस्तिष्क के विकास के बारे में अधिक जानकारी दें।
  • बड़े बच्चे समुदाय के बुजुर्गों से उन्हें गाने, कहानियाँ और खेल सिखाने के लिए कह सकते हैं और शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए गाने गा सकते हैं।
  • बच्चे वयस्कों से पूछ सकते हैं कि उन्हें क्या लगता है कि बच्चों को रोग होने से बचाने के लिए क्या करना महत्वपूर्ण है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org से संपर्क करें ।

हिन्दी Home