‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

यहां विषय 2 पर 10 संदेश दिए गए हैं: खांसी, जुकाम और बीमारी

  1. खाना पकाने वाली आग के धुएँ में छोटे-छोटे टुकड़े होते हैं जो फेफड़ों में जा कर बीमारी पैदा कर सकते हैं। धुएं से बचने के लिए खाना बाहर पकाएँ या जहाँ ताज़ा हवा आ सकती है और धुआं बाहर जा सकता है।sa,, picture of a person coughing
  2. तंबाकू धूम्रपान फेफड़ों को कमजोर बनाता है। अन्य लोगों के धूम्रपान से सांस में धुआं जाना भी हानिकारक है।
  3. सभी को खांसी और जुकाम होता है। ज्यादातर लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। यदि खांसी या जुकाम 3 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो एक स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं।
  4. कुछ ऐसे प्रकार के रोगाणु होते हैं जिन्हें जीवाणु कहते हैं और कुछ अन्य को विषाणु कहते हैं। सबसे अधिक खांसी और जुकाम विषाणुओं के कारण होता है और उन्हें दवाओं का उपयोग करके मारा नहीं जा सकता।
  5. फेफड़े शरीर का वह हिस्सा हैं जो साँस लेते हैं। खांसी और जुकाम फेफड़े कमजोर बनाते हैं। निमोनिया एक जीवाणु रोगाणु है जो कमजोर फेफड़ों में गंभीर बीमारी का कारण बनता है।
  6. निमोनिया (एक गंभीर बीमारी) का एक संकेत तेज श्वास है। श्वास को सुनें। छाती को ऊपर नीचे होते हुए देखें। अन्य लक्षण हैं बुखार, मतली और सीने में दर्द।
  7. 2 महीने से कम उम्र का शिशु, एक मिनट में 60 या इससे अधिक साँस ले रहा हो तो तुरंत स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पास जाना चाहिए! 1-5 वर्ष की आयु के बच्चों में 20-30 साँस प्रति मिनट से अधिक तेज़ श्वास है।
  8. एक अच्छा आहार (और स्तनपान करने वाले बच्चे), एक धुआं-मुक्त घर और टीकाकरण निमोनिया जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।
  9. खांसी और जुकाम का इलाज करें गर्म रहकर, स्वादिष्ट पेय (जैसे सूप और रस) अकसर पी कर, आराम करके और अपना नाक साफ रखकर।
  10. खांसी, जुकाम और अन्य बीमारियों का एक से दूसरे में फैलना बंद करें। हाथ और खाने पीने के बर्तन साफ रखें, और कागज में खांसें।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.health-orb.org.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

खांसी, जुकाम और बीमारी: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • खांसी, जुकाम और बीमारी पर हमारी अपनी भाषा और अपने शब्दों में हमारे अपने संदेश बनाएं!
  • यह संदेश याद कर लें, ताकि हम उन्हें कभी भूलें नहीं!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें!
  • अपने घर की एक योजना बनाएं। कहाँ पर धुआं है, कहाँ नहीं है? छोटे बच्चों के लिए धुएं से दूर खेलने के लिए कहाँ सुरक्षित है?
  • एक पोस्टर बनाएं माता-पिता को प्रोत्साहित करने के लिए कि वे अपने बच्चों को खसरा और काली खांसी जैसे खतरनाक रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षण के लिए ले जाएँ।
  • निमोनिया के बारे में एक गीत बनाएं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाँटें!
  • एक धागे और पत्थर के साथ एक लटकन बनाएं गिनने में सहायता करने के लिए कि कब श्वास तेज है और कब सामान्य है, और अपने परिवारों को दिखाएंं कि हमने क्या सीखा है।
  • स्तनपान करने वाले बच्चों के विषय में हमारी अपना एक नाटक बनाएं।
  • बुखार में ठंडा रखने और सर्दी में गर्म रखने के बारे में एक नाटक बनाएँ।
  • घर और विद्यालय के लिए एक टिपी टैप बनाओ खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद साबुन से हाथ धोने में मदद के लिए।
  • कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए और खांसी और जुकाम से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सीखें कि कैसे साबुन और पानी से हाथ धोये जाएँ।
  • निमोनिया के बारे में हमारे ज्ञान का परीक्षण करें अलग-अलग परिदृश्यों का प्रदर्शन करके जो निमोनिया हो सकते हैं या जुकाम हो सकते हैं।
  • पूछें कि निमोनिया के खतरे के संकेत क्या हैं? जो सीखा है उसे अपने परिवारों के साथ बाँटें।
  • पूछें धूम्रपान कहां प्रतिबंधित है? क्या आपका स्कूल धुएँ से मुक्त है?
  • पूछें हमारी श्वास तेज होने का क्या कारण है ? जब किसी को निमोनिया का खतरा हो तो हम अपनी श्वास को माप सकते हैं तेज़ श्वास को पहचानना सीखने के लिए।
  • पूछें खांसी और जुकाम का इलाज करने के नए और पुराने तरीके क्या हैं?
  • पूछें कीटाणु कैसे फैलते हैं? हाथ मिलाने वाला खेल खेलकर सीखें।

टिपी टैप, लटकन या हाथ मिलाने वाले खेल या किसी भी अन्य जानकारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org.

हिन्दी Home