‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

यहां विषय 4 पर 10 संदेश दिए गए हैं: मलेरिया

  1. मलेरिया संक्रमित मच्छर के काटने से फैलने वाली एक बीमारी है।
  2. मलेरिया खतरनाक है। इसके कारण बुखार होता है और यह मार सकता है, विशेष रूप से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को।
  3. मलेरिया से बचें कीटनाशक लगी मच्छरदानी के नीचे सो कर जो मच्छरों को मारकर उन्हें काटने से रोकती है।
  4. मलेरिया मच्छर अक्सर सूर्यास्त और सूर्योदय के बीच काटते हैं।
  5. जब बच्चों को मलेरिया हो जाता है तो उनका बढ़ना और विकसित होना धीरे हो सकता है।
  6. मलेरिया मच्छरों को मारने के लिए तीन प्रकार के कीटनाशकों का छिड़काव किया जाता है: घरों में, हवा में और पानी पर।
  7. मलेरिया के लक्षण हैं तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में और पेट में दर्द, और ठंड लगना। जल्दी परीक्षण और उपचार जीवन बचाता है।
  8. एक स्वास्थ्य कर्मचारी के निर्देशन में मलेरिया की रोकथाम और दवा के साथ इलाज किया जा सकता है।
  9. मलेरिया एक संक्रमित व्यक्ति के रक्त में रहता है और खून की कमी पैदा कर सकता है, जिससे उन्हें थकान और कमजोरी होती है।
  10. मलेरिया विरोधी गोलियां कई स्थानों पर मलेरिया और रक्तहीनता को रोक या कम कर सकती हैं और ऐसे समय में भी जब एक समुदाय में मलेरिया फैल जाए।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.health-orb.org.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

मलेरिया: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • हमारी अपनी भाषा में, अपने स्वयं के शब्दों में, हमारे अपने ‘मलेरिया संदेश’ बनाएँ!
  • यह संदेश याद कर लें, ताकि हम उन्हें कभी भूलें नहीं!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें!
  • मलेरिया कैसे फैलता है और हम मलेरिया का फैलाव रोकने की लड़ाई में कैसे शामिल हो सकते हैं, दूसरों को यह दिखाने के लिए पोस्टर बनाएँ!
  • दूसरे बच्चों को सुनाने और उनके सामने खेलने के लिए मच्छरों के जीवन चक्र पर कहानियाँ और नाटक रचें!
  • कीटनाशक संसाधित मच्छरदानियों के इस्तेमाल और देखभाल का तरीका दिखाने के लिए पोस्टर बनाएँ!
  • मच्छरों के काटने से कैसे बचा जाए, दूसरों को यह दिखाने के लिए कहानियाँ सुनाएँ और पोस्टर बनाएँ।
  • एक बच्चा किसी दूसरे बच्चे में मलेरिया के लक्षण कैसे पहचानता है और बड़ों को उसे जाँच के लिए ले जाने को कहता है, यह दिखाने के लिए कहानियाँ या नाटक रचें!
  • मलेरिया और एनीमिया (ख़ून की कमी) के लक्षण, कीड़ों से एनीमिया कैसे होता है और मलेरिया से भी एनीमिया कैसे होता है, इन विषयों पर कहानियाँ या नाटक लिखें।
  • हमारे समाज में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में पोस्टर बनाएँ।
  • जब मच्छर काट रहे हों, मच्छरदानी के भीतर रहने में छोटे बच्चों की मदद करें!
  • सुनिश्चित करें कि मच्छरदानियाँ को ठीक से लगाई गई हैं और उनमें कहीं सूराख़ नहीं हैं!
  • लोगों को मच्छरदानियाँ क्यों पसंद या नापसंद हैं तथा वे क्या करती हैं और क्या नहीं करती हैं, इस बारे में लोगों की मान्यताओं पर कहानियाँ और नाटक रचें।
  • लोगों को मच्छरदानियों के इस्तेमाल का तरीका दिखाने के लिए अभियान चलाएँ!
  • किसी स्वास्थ्यकर्मी को हमारे स्कूल में आने और बड़े बच्चों से मच्छरदानियों और परीक्षणों के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करें!
  • गीत, नृत्य और नाटक द्वारा दूसरों के साथ संदेश साझा करें!
  • पूछें: हमारे परिवार में कितने लोगों को मलेरिया हो चुका है? हम मलेरिया की रोकथाम कैसे कर सकते हैं? दीर्घकालिक कीटनाशक संसाधित मच्छरदानियाँ (एलएलआईएन) कब और कैसे टाँगनी चाहिए, खिड़की की जालियाँ कब और कैसे इस्तेमाल करनी चाहिए, और ये कैसे काम करती हैं? समाज में लोगों को एलएलआईएन कब मिल सकती हैं? मलेरिया कैसे मारता है? गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए मलेरिया विशेष रूप से ख़तरनाक क्यों है? गर्भवती महिलाओं को मलेरिया न हो इसलिए स्वास्थ्यकर्मी उन्हें क्या और कब देते हैं? लौह और लौह-समृद्ध खाद्य पदार्थ (मांस, कुछ अनाज और पत्तेदार हरी सब्ज़ियाँ) एनीमिया निरोध में कैसे मदद करते हैं? लोग स्वयं और दूसरों को मच्छरों द्वारा काटे जाने से कैसे बचा सकते हैं? मलेरिया की ख़ून में मौजूदगी की जाँच के लिए किए जाने वाले विशेष परीक्षणों को क्या कहते हैं?

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org से संपर्क करें ।

हिन्दी Home