‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

विषय संख्या 5 पर 10 संदेश यहाँ दिए गए हैं: डायरिया

  1. डायरिया दिन में तीन या अधिक बार होने वाला बहुत पतला शौच है।
  2. डायरिया दूषित भोजन या पेय से मुँह में आने वाले रोगाणुओं के कारण, या गंदी उँगलियों से मुँह छूने या गंदे चम्मच या प्याले का प्रयोग करने से होता है।
  3. पानी और लवणों (द्रव) की कमी शरीर को कमजोर बनाती है। यदि तरल पदार्थ प्रतिस्थापित नहीं किए जाते हैं तो डायरिया निर्जलीकरण द्वारा छोटे बच्चों को जल्दी मार सकता है।
  4. सुरक्षित पानी, या नारियल या चावल के पानी जैसे अति सुरक्षित पेय देकर दस्त रोके जा सकते हैं। शिशुओं को सबसे अधिक आवश्यकता माँ के दूध की होती है।
  5. डायरिया होने पर बच्चे का मुँह और जीभ सूखी, आँखें आँसू-रहित और धँसी हुई, त्वचा ढीली और हाथ-पैर ठंडे हो सकते हैं। शिशुओं के सिर पर एक धँसी हुई नरम जगह भी हो सकती है।
  6. जो बच्चे एक दिन में पाँच से ज़्यादा पनीले दस्त कर रहे हों या जिनके दस्त में ख़ून हो या जिन्होंने उल्टी करना शुरू कर दिया हो, उन्हें भी स्वास्थ्यकर्मी द्वारा देखा जाना चाहिए।
  7. ओआरएस का अर्थ मौखिक पुनर्जलीकरण घोल है। क्लीनिक और दुकानों से ओआरएस लें। डायरिया के लिए सबसे अच्छा पेय बनाने के लिए इसे सुरक्षित, साफ़ पानी में मिलाएँ।
  8. डायरिया की अधिकांश दवाएँ काम नहीं करती हैं लेकिन ज़िंक की गोलियाँ 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के दस्त जल्दी रोक देती हैं। ओआरएस पेय भी दिया जाना चाहिए।
  9. डायरिया पीड़ित छोटे बच्चों के शरीर को ताक़तवर बनाने के लिए उन्हें जितनी बार संभव हो स्वादिष्ट, मसले हुए भोजन की आवश्यकता होती है।
  10. शिशुओं को स्तनपान कराने, स्वच्छता की अच्छी आदतों, टीकाकरण (विशेषकर रोटावायरस और खसरे के ख़िलाफ़) और सुरक्षित भोजन द्वारा डायरिया से बचा जा सकता है।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.health-orb.org.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

डायरिया: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • हमारी अपनी भाषा में, अपने स्वयं के शब्दों में, हमारे अपने ‘डायरिया संदेश’ बनाएँ!
  • यह संदेश याद कर लें, ताकि हम उन्हें कभी भूलें नहीं!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें!
  • कीटाणु फैलाने वाली मक्खियों को हमारे भोजन से दूर रखने के लिए एक सरल मक्खीदानी (फ़्लाई ट्रैप) बनाएँ।
  • दूसरों को डायरिया के ख़तरे के संकेत दिखाने के लिए एक पोस्टर बनाएँ।
  • स्वास्थ्य कार्यकर्ता को मदद के लिए बुलाना कब ज़रूरी है, इसके बारे में एक संक्षिप्त नाटक रचें।
  • डायरिया की रोकथाम कैसे करें, यह सीखने में मदद करने के लिए एक साँप-सीढ़ी खेल बनाएँ।
  • ऐसे घर और स्कूल के लिए जहाँ ओआरएस है प्राथमिक चिकित्सा किट बनाएँ।
  • दो माँताओं की भूमिका निभाएँ जो अपने डायरिया ग्रस्त बच्चों को ठीक होने में मदद देने के बारे में बात कर रही हैं।
  • निर्जलीकरण के लक्षणों के बारे में हम क्या जानते हैं, इसकी जाँच करने के लिए एक डायरिया ग्रस्त बच्चे की तस्वीर पर लेबल लगाने का खेल खेलें।
  • देखें कि पौधों को बढ़ने के लिए पानी की ज़रूरत होती है – यह पता लगाएँ कि पौधों को पानी नहीं मिलने पर क्या होता है।
  • स्वयं को और अपने रहने वाले स्थानों को साफ़-सुथरा रख कर डायरिया की रोकथाम में मदद करें।
  • यह देखने के लिए कि कीटाणु कितनी जल्दी फैलते हैं, हाथ मिलाने का खेल (हैंडशेकिंग गेम) खेलें।
  • पूछें: हमारे माता-पिता को कब तक स्तनपान कराया गया था? हम ओआरएस और ज़िंक से घर पर डायरिया का इलाज कैसे करते हैं? वे ख़तरे के लक्षण क्या हैं जिनके होने पर हमें स्वास्थ्यकर्मी से मदद लेना ज़रूरी है? डायरिया होने पर कौन से पेय सुरक्षित हैं? हम पीने का पानी सूरज की रोशनी से कैसे सुरक्षित बना सकते हैं?ओआरएस न होने पर कौन से पेय सुरक्षित हैं? पेचिश और हैजा क्या हैं और वे कैसे फैलते हैं?

मक्खीदानी (फ़्लाई ट्रैप), हाथ मिलाने का खेल (हैंडशेकिंग गेम) या धूप से कीटणुरहित पानी या किसी और विषय पर विशिष्ट जानकारी के लिए कृपया www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org से संपर्क करें।

हिन्दी Home