‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

यहाँ विषय संख्या 7 पर 10 संदेश दिए गए हैं: पोषण

  1. खाना जो हमें स्फूर्तिवान बनाता है, खाना जो हमें बड़ा करता है, खाना जो हमें चमकाता है, वह खाना अच्छा है जो शरीर को ताक़तवर बनाता है!
  2. कुपोषण तब होता है जब हम बहुत कम खाते हैं या बेकार खाना (जंक फ़ूड) बहुत ज़्यादा खाते हैं। खाते समय बैठकर अच्छा भोजन सही मात्रा में साझा करके कुपोषण से बचें।
  3. यह जाँचने के लिए कि वे अच्छी तरह बड़े हो रहे हैं, 2 साल से कम उम्र के बच्चों को हर महीने अंडर-5 क्लिनिक में तौला जाना चाहिए।
  4. यदि बच्चे दुबले हो जाएँ, या उनका चेहरा या पैर सूज जाएँ, या वे बहुत चुप हो जाएँ तो स्वास्थ्यकर्मी का उन्हें देखना ज़रूरी है।
  5. बीमार होने पर बच्चों की भूख मर सकती है। बीमारी से उबरते समय उन्हें सामान्य से ज़्यादा भोजन, ढेर सारा पेय और सूप दें।
  6. जन्म से लेकर 6 महीने की उम्र तक बच्चे को खाने-पीने के लिए केवल माँ के दूध की ज़रूरत होती है। इसमें स्फूर्ति, बढ़त और चमक है!
  7. 6 महीने बाद बच्चों को माँ के दूध के अलावा दिन में 3 या 4 बार मसला या पिसा हुआ पारिवारिक भोजन और बीच में नाश्ते की ज़रूरत होती है।
  8. हर सप्ताह विभिन्न रंगों के प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाना स्वस्थ संतुलित आहार पाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  9. लाल, पीले और हरे फल और सब्ज़ियाँ सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ये देखने में बहुत छोटे होते हैं, लेकिन हमारा शरीर ताक़तवर बनाते हैं।
  10. पकाए-खाए जाने वाले पदार्थों को धोकर बीमारी और दुःख से बचें। पके हुए भोजन का उपयोग जल्दी करें या इसे सँभाल कर रखें।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: www.health-orb.org.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

पोषण: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • हमारी अपनी भाषा में, अपने स्वयं के शब्दों में, हमारे अपने ‘पोषण संदेश’ बनाएँ!
  • यह संदेश याद कर लें, ताकि हम उन्हें कभी भूलें नहीं!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें।
  • एक वृद्धि चार्ट खोजें और देखें तथा अन्य बच्चों और एक वयस्क की मदद से सारी रेखाओं का अर्थ समझें। इसे कभी-कभी स्वास्थ्य मार्ग (रोड टु हेल्थ) चार्ट कहा जाता है और यह आपके स्वास्थ्य क्लिनिक में मिल सकता है।
  • स्वास्थ्य क्लिनिक में जाकर शिशुओं का तौला जाना और वृद्धि चार्ट पर उनके वज़न की प्रविष्टि देखें।
  • स्वास्थ्य क्लिनिक में शिशुओं और छोटे बच्चों का तौला और नापा जाना देखें।
  • उनकी पहचान के कोई बच्चे कुपोषित हैं या हो सकते हैं और वे उनकी मदद के लिए क्या कर सकते हैं, इस विषय पर चर्चा करें।
  • दर्ज करें: मेरा परिवार प्रतिदिन/प्रति सप्ताह क्या खाता है? हम प्रति सप्ताह कितने प्राकृतिक रंग खाते हैं? क्या हमारे परिवार में हर व्यक्ति को पर्याप्त भोजन मिलता है जिससे उसका बढ़ना, चमकना और स्फूर्तिवान होना सुनिश्चित है? हम यह कैसे जानते हैं? क्या कोई बहुत बूढ़ा या युवा है जिसके बारे में हमें इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि वह कितना कम खा रहा है?
  • भोजन के कारण बीमार होने के बारे में लोगों से पूछें और उनके किस्से सुनें।
  • माता-पिता, स्वास्थ्यकर्मियों या अन्य लोगों से मालूम करें कि वे कैसे पहचानते हैं कि कोई बच्चा कुपोषित है।
  • एक चित्र चार्ट में वे खाद्य पदार्थ दिखाएँ जो शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए बुरे हैं और हर पदार्थ के सामने लिखें कि वह बुरा क्यों है।
  • मालूम करें कि माताएं अपने शिशुओं को 6 महीने बाद पहली बार खाने के लिए क्या देती हैं? अपने शिशुओं को वे कितनी बार खाना खिलाती हैं? वे उत्तर लिख सकते हैं और बाद में अपने दोस्तों के साथ एक चार्ट बनाकर परिणाम दिखा सकते हैं।
  • मालूम करें कि समुदाय में अधिकांश लोगों को कौन से विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं और इन्हें ( बाज़ार और/या घर में) कैसे तैयार किया जाता है ।
  • ध्यान से देखें कि खाना कैसे बनाया जाता है, तश्तरियाँ और बर्तन कैसे धोए जाते हैं, खाना बनाने वाला कब हाथ धोता है और वह अच्छी तरह धोता है या नहीं।
  • एक सप्ताह तक प्रतिदिन खाए गए पदार्थों की तस्वीरें बनाएँ और उनके बारे में लिखें। हम तस्वीरों में रंग भर सकते हैं या सारे खाद्य पदार्थों के लिए रंगीन लेबल बना सकते हैं।
  • मालूम करें कि माँएँ अपने शिशुओं को पहली बार और 6 महीने बाद खाने के लिए क्या देती हैं। उनके उत्तर दर्ज करें और बाद में अपने दोस्तों के साथ एक चार्ट बनाकर परिणाम दिखाएँ।
  • जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ शिशुओं और बच्चों के लिए अच्छे या बुरे हैं और क्यों। हम इन खाद्य पदार्थों की तस्वीरें बना सकते हैं और एक चित्र चार्ट बनाकर परिणाम दिखा सकते हैं।
  • पूछें: वृद्धि चार्ट से कैसे पता चलता है कि शिशु का विकास अच्छी तरह हो रहा है? खाद्य पदार्थों को सुखाने, बोतलबंद करने या अन्य तरीकों से ताज़ा रखने के लिए किन विधियों का उपयोग किया जाता है? प्राकृतिक रूप से रंगीन खाद्य पदार्थ खाना क्यों महत्वपूर्ण है? बीमार होने पर और बीमारी के बाद लोगों के लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं?
  • स्वास्थ्यकर्मी से स्तनपान के बारे में मालूम करें और इसके सबसे अच्छा विकल्प होने के कारण पता करें?
  • पूछें कि किसी बच्चे के बीमार होने पर पर्याप्त भोजन और पेय लेने में हम क्या कर सकते हैं?
  • पता करें कि हमारे समुदाय/ हमारे मित्रों के बीच में कौन सी माताएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं और क्यों? पूछे कि बच्चे के बड़े होने में स्तनपान क्या परिवर्तन लाता है? बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बोतलें खतरनाक क्यों हो सकती हैं?
  • बच्चों को अपने पुराने भाई-बहन और अन्य लोगों से यह पूछने को कहा जा सकता है कि भोजन खराब हो गया था और अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org से संपर्क करें ।

हिन्दी Home