8. आंत के कीड़े (Hindi, Intestinal Worms)

‘बच्चों के सीखने और साझा करने के लिए 100 स्वास्थ्य संदेश’ 8-14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए सरल, विश्वसनीय स्वास्थ्य शिक्षा संदेश हैं । इसलिए इसमें 10-14 साल के युवा किशोर शामिल हैं। हमें लगता है कि 10-14 वर्ष के युवा किशोरों को निश्चित रूप से सूचित किया जाना विशेषत: उपयोगी और महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आयु समूह अक्सर अपने परिवार में छोटे बच्चों की देखभाल करता है। साथ ही अपने परिवार की इस तरह सहायता करने के लिए वे जो काम कर रहे हैं उसे मान्यता देना और उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है।

इन 100 संदेशों में 10 प्रमुख स्वास्थ्य विषयों में से प्रत्येक पर 10 संदेश हैं: मलेरिया, अतिसार (डायरिया, दस्त), पोषण, खाँसी-ज़ुकाम और बीमारी, आँत के कीड़े, जल और स्वच्छता, टीकाकरण, एचआईवी और एड्स, दुर्घटनाएँ और चोट, तथा प्रारंभिक शैशव विकास। ये सरल स्वास्थ्य संदेश माता-पिता और स्वास्थ्य शिक्षकों के लिए घर, स्कूलों, क्लबों और क्लिनिकों में बच्चों के साथ उपयोग करने के लिए हैं।

विषय 8 पर 10 संदेश दिए गए हैं: आंत के कीड़े

  1. लाखों बच्चे अपने शरीर के अंदर रहने वाले कीड़े हैं, शरीर के एक हिस्से में आंतों को बुलाया जाता है और यह वह जगह है जहां हम खाना खाते हैं जो हमारे शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।
  2. विभिन्न प्रकार के कीड़े हमारे शरीर में रह सकते हैं: गोलकीपर, व्हाटवार्म, हुकवर्म और बिल्हेरज़िया (शिस्टोसोमासिस)। वहाँ भी दूसरों रहे हैं!
  3. कीड़े हमें बीमार या कमजोर महसूस कर सकते हैं वे पेट दर्द, खांसी, बुखार और बीमारी पैदा कर सकते हैं।
  4. कीड़े अपने शरीर के अंदर रहते हैं ताकि आपको पता न हो कि वे वहां हैं लेकिन कभी-कभी आप अपने पू में कीड़े देख सकते हैं।
  5. कीड़े और उनके अंडे अलग-अलग तरीकों से हमारे शरीर में आते हैं। कुछ भोजन से निकलते हैं या असुरक्षित पानी पीते हैं दूसरों को नंगे पैर के माध्यम से मिलता है
  6. डी-वर्मिंग गोलियों के साथ कीड़े मारना आसान और सस्ता है। यह स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा हर 6 या 12 महीने या कुछ कीड़े के लिए अधिक दिया जाता है।
  7. कृमि अंडे पेशाब और मल में रहते हैं। शौचालयों का उपयोग करें या पेच और शौंच से छुटकारा पाएं अपने हाथों को साबुन के साथ धो लें, यदि आप पेशाब या शौच और यदि आप किसी की मदद करते हैं तो छोटे कीड़े अंडे अपने हाथों पर नहीं मिलते हैं।
  8. पेशाब या शौंच के बाद और खाना बनाने से पहले, खाने या पीने से पहले फलों और सब्जियों को धोने और जूते पहनने के बाद साबुन से हाथ धो कर अपने शरीर में कीड़ों का प्रवेश रोकें।
  9. कुछ कीड़े मिट्टी में रहते हैं, इसलिए इसे छूने के बाद साबुन के साथ हमेशा अपने हाथ धो लें।
  10. जब सब्जी या फलों को खाने के लिए पानी देते हैं, तो उस पानी का इस्तेमाल करें जो उसमें मानवीय पेशाब या शौंच ना हो।

विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिक्षकों और चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा इन स्वास्थ्य संदेशों की समीक्षा की गई है, और यह ORB स्वास्थ्य वेबसाइट पर उपलब्ध हैं: orbhealth.com.

यहां उन गतिविधियों के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चे कर सकते हैं इस विषय को अधिक समझने और अन्य लोगों में यह संदेश बाँटने के लिए।

7. पोषण हिन्दी Home 9. दुर्घटनाओं और चोटों को रोकना

आंतों के कीड़े: बच्चे क्या कर सकते हैं?

  • अपनी स्वयं की भाषा में अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करते हुए अपने आंतों कीड़े के संदेशों को बनाएं!
  • यह संदेश याद कर लें, ताकि हम उन्हें कभी भूलें नहीं!
  • अन्य बच्चों और हमारे परिवारों के साथ संदेश साझा करें।
  • प्रश्नोत्तरी लेने और कीड़े के बारे में अपनी जानकारी के स्तर को जानने के लिए ‘अपने पैरों के साथ वोट’ का उपयोग करें।
  • कीड़े के बारे में एक कहानी सुनाएं ताकि हम यह समझ सकें कि हम अपने हाथों को धोने और हमारे जूते पहनने के लिए याद रखने के दौरान कीड़े कैसे फैल सकते हैं।
  • पता लगाएं कि हमारे स्कूल में खाना कैसे तैयार किया जाता है और हमारे पकाने से कैसे सुरक्षित और कीड़े से भोजन सुरक्षित रहता है।
  • हमेशा शौचालय या शौच स्थान का इस्तेमाल करें जो कीड़े और अंडों में फैलने वाले कीड़े से फैलने वाली कीड़े को रोकते हैं।
  • हमारे हाथों को धोने से साबुन और पानी और साफ कपड़े की जरूरत होती है।
  • हमारे परिवार के लोगों को कीड़े के बारे में पता करने के लिए सर्वेक्षण करें।
  • दुष्ट कीड़े और कैसे बच्चों को रोकने के बारे में एक नाटक बनाते हैं दुष्ट कीड़े अपने परिवार के भोजन को चोरी करते हैं!
  • कच्ची सब्जियों को खाने से पहले धो कर, मीट को सही तरीके से पका कर और खाना सही तरीके से बना कर खाने को कीड़ों से सुरक्षित व मुक्त बनानें को दिखाने वाले पोस्टर बनाएं।
  • पता कैसे कैसे अपने परिवार, कक्षा या समूह के लिए टिपी टैप और हाथ धोने स्टेशन बनाएं।
  • कीड़ों के फैलाव को रोकने या हमारे हाथों को कब और कैसे धोना है ये याद दिलाने के बारे में एक गीत बनाएं।
  • सब्जियों व फलों को खाने से पहले धोने या उनको तैयार करना याद दिलाने के लिए एक पोस्टर बनाएं।
  • एक रोल-प्ले या कठपुतली दिखाने के बारे में बताएं कि हम कीड़े फैल कैसे रोक सकते हैं।
  • बनाएं और प्ले करें रिक्त स्थान भरें शब्द गेम कीड़े के बारे में हमारे ज्ञान का परीक्षण करने या बनाने और जानने के लिए एक प्रश्नोत्तरी लें, और पता करें कि कुछ करने से पहले हमें अपने हाथों को कब धोना है और कब कुछ करने के बाद हमें अपने हाथों को धोना है। मदद के लिए नीचे दिए गए प्रश्नों का उपयोग करें।
  • पूछें कि हमारे शरीर हमारे खाने वाले भोजन का क्या उपयोग करते हैं? हमारी बड़ी आंत कितनी लंबी है? कीड़े हमारी भोजन कैसे करते हैं? एक टैपवार्म कब तक बढ़ सकता है? आप कितने किस्म के कीड़े जानते हैं? आप जहाँ रहते हैं वहां पर सबसे आम प्रकार के कीड़े कौन से हैं? आपमें कीड़े हैं इसके आम चिह्न क्या हो सकते हैं? आप डी-वर्मिंग चिकित्सा कहां प्राप्त कर सकते हैं और किसे इसे लेने की आवश्यकता है? एक कीड़ा हर दिन कितने अंडे दे सकता है? कीड़े अन्य पोषक तत्वों जैसे विटामिन ए हमारे शरीर के साथ-साथ भोजन भी ले सकते हैं – क्या आप पता कर सकते हैं कि हमें विटामिन ए की क्या जरूरत है? कृमि के बच्चों को लार्वा कहा जाता है। कौन सा कीड़ा लार्वा हमारी त्वचा के माध्यम से हमारे शरीर में आता है? शौचालय या शौच स्थान का प्रयोग करके और हमारी शौंच से छुटकारा पा कर हम कीड़े के फैलाव को रोकने में मदद करते हैं? क्या हमारे स्कूल में डी-वॉर्मिंग दिवस होते हैं? वे कब होते हैं? सभी को हर दिन एक ही दिन में डी-वर्मिंग टैबलेट क्यों मिलता है? दुनिया में कितने बच्चों में कीड़े होते हैं? यह महत्वपूर्ण क्यों है कि हम कीड़ों का फैलाव बंद करें? हमारे पाचन तंत्र के बारे में – यह कैसे काम करता है और यह काम करने के लिए कीड़े क्या करते हैं? कीड़े का अंडा कितना छोटा होता है? आपको सबसे छोटी बात क्या पता है? हम कैसे बता सकते हैं कि पानी साफ या गंदा है? पौधों के बढ़ने के लिए क्या ज़रूरी है? हम पौधों को खाने के लिए सुरक्षित उर्वरक कैसे बना सकते हैं?

अधिक विशिष्ट जानकारी टिपी टैप या एक हाथ धोने स्टेशन या एक रिक्त स्थान भरें शब्द गेम या कुछ और बनाने के बारे में, और कृपया संपर्क करें www.childrenforhealth.org या clare@childrenforhealth.org